Friday, December 7, 2007

ताकि उभर सके नया वामपंथ


सत्येंद्र रंजन
ए वामपंथी विमर्श की तलाश के बीच एक मॉडल की कमी आज संभवतः सबसे ज्यादा महसूस की जाती है। समाजवादी व्यवस्थाओं और परिवर्तन के संघर्षों के जो मॉडल अभी तक दुनिया के सामने हैं, उनको लेकर वामपंथी या जन-संघर्षों से जुड़े समूहों के बीच वैचारिक टकराव गहरा है। यह टकराव अक्सर इस हद को पार कर जाता है कि इन समूहों के बीच संवाद नामुमकिन सा नजर आने लगता है। आज अगर सामाजिक परिवर्तन की ताकतें बिखरी और कमजोर दिखती हैं, तो उसकी एक बड़ी वजह यह मतभेद भी है। ऐसे मतभेद की एक मिसाल के तौर पर हम चीन को ले सकते हैं। चीन आज भी एक समाजवादी देश है, या यह समाजवाद के आवरण में पूंजीवाद को अपना चुका है, यह विवाद का तीखा प्रश्न है। यह शिकायत आम है कि आज का चीन समता के आदर्शों से हट चुका है और अब वहां जो बहस चलती है या जो प्रयोग होते हैं, उनमें दुनिया की प्रगतिशील ताकतों के सीखने के लिए कुछ नहीं है। यह शिकायत माओ जे दुंग के निधन के बाद चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का नेतृत्व संभालने वाले नेताओं और समूहों के विचारों और कार्य नीति से लगातार जड़ जमाती गई।
माओ के बाद देंग शियाओ फिंग को चीन के सर्वोच्च नेता का दर्जा मिला। देंग ने ‘सोच के उद्धार’ (इमैनसिपेशन ऑफ माइंड) का आह्वान किया। देंग ने यह आह्वान माओ जे दुंग के समाजवाद के विचारों से पार्टी को आगे बढ़ाने के लिए किया था। देंग की मान्यता थी कि माओ के विचार चाहे जितने समतामूलक हों, लेकिन उनसे उत्पादक शक्तियों के अपनी पूरी संभावना को हासिल करने का रास्ता नहीं निकलता है। देंग के विचारों के मुताबिक जब तक समृद्धि नहीं आती, एक संपन्न का समाज का निर्माण मुमकिन नही है। १९८० के दशक से चीन देंग के रास्ते पर चला और समृद्धि के नए रिकॉर्ड कायम किए। लेकिन इसके परिणामों से देश के समाजवादी लक्ष्यों और चरित्र पर गहरे सवाल भी खड़े हुए। सामाजिक और क्षेत्रीय गैर बराबरी से देश मे नए तनाव पैदा हुए। इसके बावजूद जब जियांग जेमिन के तीन प्रतिनिधित्वों के सिद्धांत को २००२ मे हुई चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की सोलहवीं राष्ट्रीय कांग्रेस में स्वीकार कर लिया गया, जिसके तहत उन्नत उत्पादक शक्तियों को पार्टी में प्रतिनिधित्व देने की बात थी, तो इस आलोचना को खूब बल मिला कि चीन ने आखिरकार समाजवाद के आवरण तले पूंजीवाद को अपना लिया है।
रअसल देंग और जियांग के दौर विकास दर के रूप में समाजवाद को परिभाषित करने वाले रहे। अगर समाजवादी प्रयोगों के इतिहास पर गौर करें तो यह कोई नई बात नहीं है। सोवियत संघ में भी एक स्तर पर आकर विकास दर के रूप में ही समाजवाद को समझा जाने लगा था। तब समाजवादी विमर्श में यह बात जोर देकर कही जाती थी कि पूंजीवाद अपने अंतर्निहित स्वरूप की वजह से उत्पादक शक्तियो का विकास एक स्तर पर आकर अवरुद्ध कर देता है, जबकि समाजवाद इन शक्तियों को मुक्त कर उत्पादन और विकास की ऐसी परिस्थितियां पैदा करता है, जिससे सबकी आवश्यकताओं को पूरा करने लायक उत्पादन हो सके। सोवियत संघ की सफलता तब यही बताई जाती थी कि वहां की विकास दर एक दौर में पूंजीवादी खेमे से ज्यादा रही। चीन में भी देंग की नीतियों पर चलते हुए १० फीसदी विकास दर को हासिल किया गया। इसे देंग की नीतियों की बड़ी कामयाबी के रूप में देखा गया। लेकिन अब चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की १७वीं राष्ट्रीय कांग्रेस ने देंग शियाओ फिंग के ‘सोच के उद्धार’ (इमैनसिपेशन ऑफ माइंड) के आह्वान को एक नया अर्थ दिया है। दरअसल विकास दर में लगातार बढ़ोतरी के साथ बढ़ती विषमता से यह सवाल गहरा होता गया कि आखिर समाजवादी क्रांति का उद्देश्य और मतलब क्या है? २००२ के बाद से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी में चले विमर्श से यह संकेत मिलता है कि सोलहवीं कांग्रेस से पार्टी और देश का नेतृत्व संभालने वाले हू जिन ताओ ने पिछले पांच साल में इस सवाल के जवाब ढूंढने की गंभीर कोशिश की। अक्टूबर २००७ में हुई सत्रहवीं कांग्रेस में इस सवाल का जवाब उन्होंने अपने ‘विकास के वैज्ञानिक दृष्टिकोण’ के रूप में पेश किया। इस सिद्धांत को पार्टी ने मंजूरी दे दी। इसमें भी जोर ‘सोच के उद्धार’ पर है। लेकिन इस बार विकास दर और बुनियादी ढांचे के निर्माण में ही सारे प्रयास लगा देने की सोच से मुक्ति पाने पर जोर है। हू के ‘विकास के वैज्ञानिक दृष्टिकोण’ में आम जन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने और उसके जरिए एक सद्भावनापूर्ण समाज बनाने को सबसे अहम बताया गया है। हू ने कहा- ‘विकास का वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकास को उसके सारतत्व के रूप मे लेता है, जिसके केंद्र में आम जन हों, व्यापक, संतुलित और टिकाऊ विकास जिसकी बुनियादी शर्तें हों, और जिसमें संपूर्ण विचार को बुनियादी नजरिया बनाए जाए।’
यह कहा जा सकता है कि चीन पिछले दशकों में जिस रास्ते पर चला है, उसके बीच ये बातें महज रस्मी और दस्तावेजी हैं। व्यवहार में इसका अमल अब मुश्किल है। माओवादी दौर को कुछ यथार्थ और कुछ रूमानियत में याद करने वाले लोग यही मानते हैं कि चीन समाजवादी रास्ते से भटक चुका है। उसने धनी होने, बल्कि समाज के कुछ तबकों के धनी होने की होड में पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिवोल्यूशन (जनता की जनवादी क्रांति) की बलि चढ़ा दी, जिसकी रणनीति माओ ने बनाई थी। इसलिए चीन आज न तो समतावादी समाज के लिए कोई आदर्श पेश करता है और न ही ऐसे मकसद को हासिल करने के प्रयासों में वह कोई सहयोगी शक्ति ही है।
स आलोचना को हम दो स्तरों पर देख सकते हैं। एक स्तर वह बेसब्री है, जो तुरंत दुनिया भर में समाजवाद स्थापित होने की जोड़ी गई उम्मीदों के टूटने से पैदा हुई है। २०वीं सदी के मध्य में जब दूसरे विश्व युद्ध की समाप्ति के साथ सोवियत खेमे का तेजी से विस्तार हुआ और लगभग उसी समय चीन में माओवादी क्रांति हुई तो ऐसी उम्मीद जोड़ी गई कि इन्कलाब की यह लहर जल्द ही सारी दुनिया में फैल जाएगी। लेकिन यह उम्मीद पूरी नहीं हुई और १९९० का दशक के आते-आते जब सोवियत खेमा बिखर गया तो इस उम्मीद को बेहद गंभीर झटका लगा। इसी दौर में चीन ने देंग की राह पकड़ी। पूंजीवादी प्रचार माध्यमों में इस पूरी परिघटना को पूंजीवाद की अंतिम विजय और ‘इतिहास के अंत’ के रूप में पेश किया गया। इसका खासा असर उन ताकतों की सोच पर भी पड़ा, जिनके पास समाजवाद का सपना तो था, लेकिन वह एक रूढ़ या गतिरुद्ध सपना था।
इस आलोचना का दूसरा स्तर वे विचारधाराएं हैं, जो अपने ईमानदार मकसद के बावजूद दुनिया जैसी है, उसे उसी रूप में देखने में नाकाम हैं। व्यक्ति कैसे व्यवहार करता है, उसकी बुनियादी आकांक्षाएं और कमजोरियां क्या हैं, उसके व्यवहार और सोच को तय करने में बाहरी यानी भौतिक परिस्थितियों की भूमिका कितनी होती है, ये कुछ ऐसे अहम सवाल हैं, जिन पर आम तौर पर क्रांति के लिए बेसब्र शक्तियां वस्तुगत ढंग से विचार नहीं करतीं। न ही वे इस पर ज्यादा ध्यान देती हैं कि सामाजिक चेतना के स्तर से लोकतंत्र या समाजवाद या किसी दूसरी व्यवस्था का कितना रिश्ता है। जबकि यह सवाल बेहद महत्त्वपूर्ण है कि इंसान के संपूर्ण विकासक्रम पर बिना गौर किए क्या कोई वांछित व्यवस्था बनाई जा सकती है?
वामपंथी विमर्श में हमेशा ही इस बात पर जोर रहा है कि मानव स्वतंत्रता किसी भी वांछित व्यवस्था का आदर्श है। लेकिन अब इस बात की अहमियत पहले से कहीं ज्यादा समझी जा रही है। इसीलिए अब यह बहस ज्यादा सार्थक ढंग से हो रही है कि मानव स्वतंत्रता क्या है? भौतिक अभाव से मुक्ति इस स्वतंत्रता के लिए कितनी और कहां तक जरूरी है तथा इसके आगे और कौन सी वो परिस्थितियां हैं, जो मानव स्वतंत्रता को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी हैं? इस दिशा में एक बहुमूल्य कोशिश विकास को मानव स्वतंत्रता के संदर्भ में परिभाषित करने की हुई है। इसके मुताबिक विकास वही है जो मानव स्वतंत्रता का विस्तार करे। यह स्वतंत्रता आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक पहलुओं के साथ ही पूरी हो सकती है। साथ ही इस बात पर अब सहमति बनने लगी है कि ऐसे विकास और ऐसी स्वतंत्रता को हासिल करने का सबसे कारगार हथियार राजनीति या राजनीतिक गतिविधियां हैं।
जिस समाजवाद का अनुभव दुनिया ने पिछली सदी में किया उसकी सबसे बड़ी समस्या शायद यही रही कि उस समाजवाद के तहत आम जन की राजनीतिक गतिविधियों पर पहरे बैठा दिए गए। नतीजतन, आम आदमी की राजनीतिक चेतना के विकास का जो अवसर मिल सकता था, वह नहीं मिला। लोगों को पूर्ण रोजगार, सामाजिक सुरक्षा और खेल-कूद में भागीदारी एवं आगे बढ़ने के अभूतपूर्व अवसर तो मिले, लेकिन एक ऐसे जिम्मेदार और जागरूक नागरिक के रूप में वे नहीं उभर सके, जिनका वजूद व्यवस्था की एक इकाई के रूप में हो। यानी व्यवस्था के कर्ता-धर्ता होने के बजाय, उनका अस्तित्व व्यवस्था के मकसदों के लिए एक वस्तु के रूप में ज्यादा हो गया। उधर व्यवस्था चंद पार्टी नेताओं और नौकरशाहों के चंगुल में फंस गई। इसीलिए जिन आम जन के नाम पर समाजवादी व्यवस्थाएं कायम की गईं, वे ही एक मौके पर उस व्यवस्था के खिलाफ बगावत में भागीदार बन गए।
स परिघटना का सबक यही है कि वही व्यवस्था टिकाऊ हो सकती है, जिसमें आम जन की वास्तविक भागीदारी बनी रहे। जिसमें आम जन सिर्फ व्यवस्था से संचालित होने वाले और व्यवस्था द्वारा तय लक्ष्यों का फायदा पाने वाले समूह नहीं रहें, बल्कि वे व्यवस्था को संचालित करने वाले औऱ उसके लक्ष्यों को तय करने वाले समूह बनें। लेकिन यह बात कहना जितना आसान है, उसे व्यवहार मे लाना उतना ही मुश्किल है। ऐसा कोई तंत्र या फॉर्मूला नहीं हो सकता, जिससे इस बात को सुनिश्चित कर दिया जाए। ऐसा सिर्फ तभी संभव हो सकता है, जब आम लोग खुद राजनीतिक प्रक्रिया का हिस्सा बनें और अपने अधिकारों की प्राप्ति और उनकी रक्षा के सतत संघर्ष से जुड़े रहें। यहां पर यह कथन महत्त्वपूर्ण मालूम पड़ता है कि ‘सतत जागरूकता ही स्वतंत्रता की गारंटी है।’
इसी बिंदु पर आकर क्रांतिकारी संगठन या पार्टी की भूमिका प्रासंगिक हो जाती है। हकीकत यही है कि आज भी दुनिया की अधिकांश जनता जागरूकता की रोशनी से बहुत दूर है। जिन लोगों के पास सारी सुविधाएं हैं, उनमें भी ज्यादातर लोग चिंतन और विचार की स्वतंत्रता को संकुचित करने वाली पुरातन संस्कृति और आधुनिक उपभोक्तावाद से ग्रस्त हैं। ऐसे लोगों को संगठित करने और उन्हें व्यापक क्रांतिकारी प्रक्रिया का हिस्सा बनाने की जिम्मेदारी क्रांतिकारी संगठनों पर आती है। लेकिन अपने को क्रांतिकारी कहने वाले ज्यादातर संगठनों की मुश्किल यह है कि वे विचारधाऱा के रूढ़ खांचे में ऐसे बंधे हुए होते हैं कि उससे निकलकर मानवीय एवं वस्तुगत सामाजिक आधार पर नई वामपंथी राजनीति की शुरुआत एक दूर का सपना बनी हुई है। सिर्फ इतना ही नहीं, इन संगठनों में पहचान का संकट, आपसी होड़ और एक हद ईर्ष्या की भावना भी इस कदर भरी हुई होती है कि उनके लिए पहला मकसद व्यापक रूप से वामपंथी दायरे में आने वाले संगठनों को नुकसान पहुंचाना बना रहता है।
इस जगह पर ‘सोच के उद्धार’ का आह्वान दुनिया भर के ऐसे सभी संगठनों के लिए बहुत अर्थभरा हो गया है। आज निसंदेह जरूरत अपने मस्तिष्क को गतिरुद्ध हो गई सोच से मुक्त करने की है। विचारधारा को एक खांचे के बजाय एक प्रयोग के रूप में देखा जाए तो यह संबंधित विचारधारा और उसे मानने वाली शक्तियों दोनों के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। इस प्रयोग के कई पहलू हो सकते हैं। दरअसल, इस प्रयोग का फौरी स्वरूप संबंधित समाज के ढांचे और संगठन के अपने मकसद से ही तय हो सकता हैं। चीन में हाल में जो हुआ है, और असल में पिछले छह दशकों में वहां जो हुआ है, उसे भी अगर अंतिम मंजिल के बजाय एक प्रयोग के रूप में देखा जाए तो हम उसकी अहमियत को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं औऱ उससे अपने लिए बेहतर सबक हासिल कर सकते हैं।
चीनी क्रांति की प्रेरक विचारधारा मार्क्सवाद-लेनिनवाद जरूर रहा, लेकिन उसे माओ जे दुंग ने चीनी परिस्थितियों के मुताबिक ढाला। एक देश जिसे अफीम और वेश्याओं का देश कहा जाता था, वहां समता और जनवादी संस्कृति के न सिर्फ नए सपने देखे गए, बल्कि उन सपनों को ठोस आधार भी मिला। उस दौर की विचारधारा को मार्क्सवाद-लेनिनवाद-माओ चिंतन के रूप में चीन ने आज भी अपने संविधान और व्यापक आदर्शों के रूप अपना रखा है, लेकिन चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने इसके आगे भी प्रयोग किए। देंग शियाओ फिंग के सिद्धांत पर अमल करते हुए देश समृद्धि की राह पर आगे बढ़ा और जियांग जेमिन के तीन प्रतिनिधित्व के सिद्धांत से सोच की यह धारा अपने चरम पर पहुंची। लेकिन इससे घोषित लक्ष्यों और व्यावहारिक उपलब्धियों के बीच जो अंतर्विरोध उभरा, उससे चीनी कम्युनिस्ट पार्टी अब नई राह अपनाने को प्रेरित हुई है। अब हू जिन ताओ के ‘विकास के वैज्ञानिक दृष्टिकोण’ से नई समस्याओं का हल खोजने का इरादा जताया गया है। समाजवाद, समता और लोकतंत्र की अपनी मनोगत धारणाओं के आवेग में हम इस सारे विकासक्रम को सीधे खारिज कर सकते हैं, यह कहते हुए कि ये सारी बातें बनावटी हैं, असल में चीन पूंजीवादी रास्ते पर चल निकला है। वहां एक ऐसा पूंजीवाद है, जिसमें पश्चिमी पूंजीवाद की उदारता और वयस्क मताधिकार आधारित लोकतंत्र भी नहीं है।
लेकिन चीन को देखने का एक नजरिया यह भी है कि पिछले साठ साल के प्रयोगों ने दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाले इस देश की तस्वीर बदल दी है। आर्थिक उपलब्धियां, बुनियादी ढांचे का विस्तार और खेल की महाशक्ति के रूप में चीन का उभार एक ऐसी हकीकत है, जो मनोगत सोच की तमाम दलीलों से खंडित नहीं होने वाली है। साथ ही एक हकीकत यह है कि इन उपलब्धियों के साथ ही देश के राजनीतिक विमर्श में समता और लोकतंत्र के आदर्श आज भी मौजूद हैं। यह सकारात्मक नजरिया मानव समाज के लिए शायद ज्यादा काम का हो सकता है।
यह बात शायद बहुत से लोगों के गले शायद उतरे। इनमें सिर्फ मार्क्स-लेनिन-माओवाद की प्रतिद्वंद्वी विचारधाराओं को मानने वाले लोग ही शामिल नहीं हैं। बल्कि इनमें वैसे ज्यादातर लोग भी हो सकते हैं, जो खुद को माओवादी मानते हैं। खास कर अगर भारतीय माओवादियों की बात करें तो वे बहुत पहले चीन को संशोधनवादी घोषित कर चुके हैं। वे खुद को असली माओवादी मानते हुए माओ के रास्ते से भारत में क्रांति लाने की कोशिशों में जुटे हुए हैं। इस माओवादी राजनीति की शुरुआत १९६७ में नक्सलबाड़ी से हुई। तब राज्यसत्ता द्वारा कुचल दिए जाने और उसके बाद काफी समय तक छोटे-मोटे संघर्षों को चलाने के बाद माओवादी धारा हाल के वर्षों, खासकर पिछले पांच साल में एक बड़ी ताकत के रूप में उभरती नजर आई है। आंध्र प्रदेश से लेकर छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में इसके कदम जमे हुए लगते हैं। इनके अलावा उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और तमिलनाडु तक में इनकी छिटपुट गतिविधियों की खबरें मिली हैं। कुछ जगहों पर भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) की गतिविधियां इतनी सघन हैं कि खुद प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह उन्हें सुरक्षा एजेंसियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बता चुके हैं।
भारतीय माओवादी कमोबेश उसी रणनीति को लेकर चल रहे हैं, जिसके जरिए चीन में क्रांति को अंजाम दिया गया। रणनीति है, दुर्गम इलाकों में पहले अपना आधार मजबूत करना, फिर गांवों में संगठन को फैलाना, वहां से शहरों की तरफ कूच करना और आखिरकार राज्यों और अंततः देश की राजधानी को घेर लेना। देश के एक-एक इलाके को कथित रूप से मुक्त कराते हुए आगे बढने की यह रणनीति कुछ दुर्गम इलाकों में फिलहाल कामयाब होती भी लग रही है। जंगली इलाकों में ऐसे कई क्षेत्र हैं, जहां आज व्यवहार में माओवादियों का राज है। इसके अलावा माओवादियों ने जहानाबाद और गिरिडीह जैसी जन कार्रवाइयों को अंजाम दिया है, जिससे उनकी ताकत और सरकारी तंत्र की लाचारी का पता चलता है। अब इसमें कोई संदेह नहीं बचा कि विशेष आर्थिक क्षेत्र की योजना रद्द होने के बाद से नंदीग्राम भी मूल रूप से माओवादियों की ही कार्रवाई था, जिसे मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यकर्ताओं ने फिलहाल नाकाम कर दिया है। लेकिन माओवादी मुक्त क्षेत्र की रणनीति को किस तरह व्यवहार में उतार सकते हैं, इसकी एक झलक नंदीग्राम में जरूर देखने को मिली।
इन सारे संकेतों के आधार पर कहा जा सकता है कि भारत में यह माओवाद के उभार का दौर है। यह दौर उस समय आया है, जब माओवादी रणनीति पर कई सैद्धांतिक और वैचारिक सवाल हैं। सवाल भारतीय परिस्थितियों की उनकी समझ, मौजूदा व्यवस्था के उनके विश्लेषण और दोस्त-दुश्मन की उनकी पहचान पर भी हैं। लेकिन इस सवालों पर चर्चा से पहले इस बात पर जरूर गौर किया जाना चाहिए कि इन सवालों के बावजूद उनका विस्तार क्यों हो रहा है, आखिर भारत के व्यापक राजनीतिक फलक पर उनकी प्रासंगिकता क्या है? इस सवाल को समझने के लिए पहले हमें अपनी राज्य-व्यवस्था के स्वरूप, देश में हुए लोकतांत्रिक प्रयोगों की सीमाओं और उनके रास्ते में आड़े आ रही रुकावटों पर गौर करना होगा। माओवादी निसंदेह राजनीति में चरमपंथी धारा का प्रतिनिधित्व करते हैं।
चरमपंथी सोच में यह अंतर्निहित है कि अपनी समझ के अलावा बाकी सभी समझ को सिरे से नकार दिया जाए। न सिर्फ दूसरों की समझ को गलत माना जाए, बल्कि खुद से अलग सोच रखने वाले लोगों और ताकतों के इरादे पर भी शक किया जाए या फिर माना जाए कि उनकी असहमति के पीछे दरअसल वर्ग दृष्टि का फर्क है। यह सोच अपने मकसद और कार्यों के लिए गहरी निष्ठा पैदा करती है और अपने उद्देश्य के लिए जूझने का हौसला भरती है। लेकिन इसकी सीमा यह है कि समाज और अर्थव्यवस्था की वस्तुस्थिति और राजनीति के असली स्वरूप की यथार्थ समझ यह सोच नहीं बनने देती। आम इंसान कैसे व्यवहार करता है, उसके बुनियादी रुझान कैसे होते हैं और ये किस बात से प्रभावित या प्रेरित होते हैं, इसकी बिना सही समझ बनाए सामाजिक विश्लेषण की ऐसी कोशिश एक मनोगत जड़ता पैदा करती है। कुल मिलाकर हालत यह बनती है कि इस सोच से चलने वाला संगठन या व्यक्ति दुनिया जैसी है, उसे उसी रूप में देखने के बजाय वह जैसा सोचता है, उसे उस रूप में देखने लगता है। माओवादी संगठनों में यह रुझान सहज देखा जा सकता है।
इसके बावजूद अगर चरमपंथी राजनीतिक विचारधारा को आज देश में ज्यादा जन समर्थन मिल रहा है तो इसकी ठोस वजहें हैं। सीधे तौर पर इसके पीछे दो वजहें तलाशी जा सकती हैं। इनमें पहली वजह है, देश के एक बड़े तबके में मौजूदा व्यवस्था के भीतर न्याय की उम्मीद लगातार कम होते जाना। अगर आजादी के साठ साल बाद भी भूमि सुधारों पर अमल नहीं हुआ है या आदिवासियों को जंगल और जमीन पर बुनियादी हक नहीं मिले तो आखिर भूमिहीनों और आदिवासियों में इस व्यवस्था से इंसाफ की उम्मीद क्यों होनी चाहिए?
इंसाफ की ऐसी उम्मीदों पर शासक वर्ग कैसे प्रहार करता है, इसकी बड़ी साफ मिसाल आदिवासी एवं अन्य वनवासी भूमि अधिकार कानून है। यह कानून २००६ के आखिर में संसद से पास हुआ। लेकिन इस पर अमल, दिसंबर २००७ के पहले हफ्ते में इन पंक्तियों के लिखे जाने तक नहीं हुआ है। इसलिए कि इस कानून को लागू करने के लिए जरूरी नियमों को अधिसूचित नहीं किया गया है, जबकि ये नियम आदिवासी मामलों का मंत्रालय बना चुका है। समाचार माध्यमों में ऐसी खबरें लगातार आती रही हैं कि यह कानून बनने के बाद कैसे इलिट तबके से आने वाले कथित वन्य जीव प्रेमियों ने इसको लेकर विवाद खड़ा किया। उन्होंने कांग्रेस आलाकमान तक अपनी बात पहुंचाई और चूंकि आलाकमान का अपना नजरिया भी उनसे मेल खाता है, इसलिए उसे उन लोगों की बात समझने में देर नहीं लगी। नतीजतन, कानून को अधर में लटका दिया गया। इस तरह सदियों के अन्याय से आदिवासियों को राहत देने का एक प्रयास बीच में ही ठहर गया है। इसके बाद अगर आदिवासियों का कोई तबका मौजूदा व्यवस्था के भीतर अपने लिए कोई उम्मीद न रखे और न्याय पाने के लिए चरमपंथी रास्ते का सहारा ले तो आखिर इसके लिए जिम्मेदार कौन है? मौजूदा व्यवस्था के भीतर इंसाफ मिलने की शोषित समूहों की उम्मीदों को तोड़ने वाली एक और परिघटना लगातार मजबूत होती जा रही है। शासक और अभिजात्य समूहों में लोकतंत्र की प्रक्रिया को बाधित करने और कई तरीकों से इसे पलटने की कोशिशों से देश के व्यापक जन समुदाय में नाराजगी बढ़ रही है। एक तरह के काउंटर रिवोल्यूशन यानी प्रति क्रांति की परिघटना है। सदियों से अपने मूलभूत मानव अधिकारों से वंचित तबकों ने अपने संख्या बल के आधार पर चूंकि विधायिका में अब अपनी मजबूत मौजूदगी बना ली है और इसके जरिए व्यवस्था में वे अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो इसे रोकने के लिए व्यवस्था पर पहले से अपना वर्चस्व रखने वाले समूहों ने विभिन्न संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग शुरू कर दिया है। न्यायपालिका और कई संवैधानिक संस्थाएं जिस तरह अभिजात्य समूहों के हित और उनके नजरिए को लागू करने में संवैधानिक लोकतंत्र के बुनियादी सिद्धांतों की अवहेलना कर रही हैं, उससे शासन की मौजूदा व्यवस्था में वंचित तबकों का भरोसा लगातार कमजोर हो रहा है।
इस परिघटना की सबसे साफ मिसाल आरक्षण, राजनीतिक विरोध जताने के तरीकों, और मजदूरों के अधिकारों पर न्यायपालिका का कसता शिकंजा है। यह हम साफ तौर पर देख सकते हैं कि नव-उदारवादी आर्थिक नीतियों, रूढिवादी सामाजिक नजरिए और संस्थागत गैर बराबरी को जारी रखने की कोशिश में आज कई संवैधानिक संस्थाएं बेहद सक्रिय हैं। जाहिर है, इससे सदियों से वंचित लेकिन अब जागरूक हो रहे समूहों में व्यवस्था के प्रति विद्रोह की भावना ज्यादा भड़कती जाएगी। यानी कहा जा सकता है कि शासक समूह भी एक तरह के चरमपंथ का सहारा ले रहे हैं।
इस परिघटना से माओवादी चरमपंथ को तर्क, समर्थक और कार्यकर्ता मिल रहे हैं।
इसका परिणाम यह है कि देश के बड़े हिस्से में आज माओवादी एक बड़ी ताकत बन गए हैं। वे वहां के जन जीवन को अपनी ताकत और मंशा से संचालित करने की हैसियत में पहुंच गए हैं। अब तक के अनुभव से यह साफ है कि केंद्र और राज्य सरकारों के पास इस चरमपंथी राजनीतिक चुनौती से निपटने का कोई असरदार रास्ता नहीं है। खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों की मजबूती और चुस्ती के साथ-साथ अब विकास और लोगों की शिकायतें दूर करने की बातें भी सरकारी बयानों का हिस्सा बन गई हैं। लेकिन ये सारी बातें खोखली हैं, इसे जानने के लिए किसी गंभीर अध्ययन की जरूरत नहीं है। विकास और लोगों की शिकायतें दूर करने की सरकारों के पास कोई रणनीति नहीं है और ऐसे में सारा जोर सुरक्षा बलों की तैनाती पर आकर खत्म हो जाता है। लेकिन जिस चरमपंथी आंदोलन के पीछे एक राजनीतिक विचारधारा और उद्देश्य हो, उसे इस तरीके से खत्म नहीं किया जा सकता, इस बात की मिसाल १९६७ से आज तक के नक्सलवादी आंदोलन का इतिहास ही है। इस परिस्थिति में यह सहज अनुमान लगाया जा सकता है कि माओवादी लंबे समय तक भारतीय राज्य के लिए एक चुनौती बने रहेंगे।
लेकिन माओवादियों के सामने भी कुछ यक्षप्रश्न हैं। सबसे अहम सवाल यह है कि क्या माओवादी सचमुच ऐसा सोचते हैं कि वे अपनी मौजूदा रणनीति से भारत की राजसत्ता पर कब्जा कर सकते हैं? जिस रणनीति के जरिए माओ जे दुंग के नेतृत्व में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने १९४९ में च्यांग काई शेक के कुओमिंनतांग के खिलाफ इन्कलाब को अंजाम दिया था, क्या वह आज के हालात और भारत की मौजूद परिस्थितियों में भी सफल हो सकती है?
गर माओवादी विमर्श पर गौर करें तो संभवतः माओवादियों के मन में इन सवालों पर कोई संशय नहीं है। वे भारतीय व्यवस्था को अर्ध औपनिवेशिक-अर्ध सामंती मानते हैं और ऐसी व्यवस्था के खिलाफ क्रांति के लिए सशस्त्र जन संघर्ष की रणनीति में भरोसा करते हैं। इस तरह माओवादी भारतीय पूंजीवाद का आज भी स्वतंत्र अस्तित्व नहीं मानते। लेकिन सवाल है कि क्या यह समझ भारतीय व्यवस्था के वस्तुगत विश्लेषण पर आधारित है और क्या इस बिंदु पर आकर माओवादियों को ‘सोच के उद्धार’ की जरूरत पर विचार करना चाहिए? आखिर पिछले छह दशकों में भारतीय पूंजीवाद ने विकास के कई चरण तय कर लिए हैं और पिछले डेढ़ दशक में उसकी बढ़ी ताकत का अहसास न सिर्फ भारत में बल्कि विकसित दुनिया में भी किया जा रहा है। अगर हम विश्व व्यापार संगठन के भीतर ही चलने वाली बहस और खींचतान का विश्लेषण करें, साथ ही डब्लूटीओ में भारत समेत कई विकासशील देशों के रुख पर गौर करें तो अर्ध-औपनिवेशिक की समझ पर खड़े सवालों को साफ तौर पर देख सकते हैं।
अगर इन सवालों पर चर्चा का निष्कर्ष यह हो कि भारत में स्वतंत्र पूंजीवाद मौजूद है, तो माओवादियों की रणनीति की एक बुनियादी खामी सामने आ जाती है। इसलिए कि माओवादियों की रणनीति औपनिवेशिक और सामंती समाजों के लिए चाहे जितनी सटीक हो, लेकिन क्या किसी पूंजीवादी व्यवस्था में भी यह कारगर हो सकती है, यह एक बड़ा सवाल है। छापामार संघर्ष की माओवादी रणनीति दुर्गम जंगली इलाकों या उन समाजों में तो कारगर रही है, जहां अभिव्यक्ति के हर माध्यम पर प्रतिबंध रहे हैं, लेकिन एक अपेक्षाकृत खुले समाज में और एक ऐसी व्यवस्था में जिसके पास मजबूत आधुनिक सैन्य बल हो, उसके खिलाफ ऐसे संघर्ष की सफलता का न तो कोई इतिहास है औऱ न ही सामान्य विवेक से भविष्य में ऐसा होने की कोई उम्मीद की जा सकती है।
इस ठोस हालत के बीच अधिक से अधिक यही कहा जा सकता है कि माओवादी भारत के उन इलाकों में अपनी पकड़ लंबे समय तक बनाए रख सकेंगे, जहां भारतीय शासन व्यवस्था अपने अंतर्निहित अन्यायपूर्ण ढांचे की वजह से नहीं पहुंच पा रही है। उन इलाकों को अपना आधार इलाका बनाए रखते हुए माओवादी एक लंबी लड़ाई लड़ सकते हैं, व्यवस्था को बार-बार चोट पहुंचा सकते हैं और एक बड़ी चुनौती बने रह सकते हैं। लेकिन राजसत्ता पर कब्जा उनके लिए तब भी उतना ही दूर बना रहेगा। यानी यह एक तरह का गतिरोध होगा, जिससे माओवादी यह जरूर बताते रहेंगे कि भारतीय लोकतंत्र अधूरा है, लेकिन इंकलाब का उनका अपना मकसद भी उतना ही अधूरा रहेगा।
इस चर्चा का एक और पहलू ऐसा है, जो न सिर्फ माओवादियों, बल्कि सभी चरमपंथी सोच वाले संगठनों के लिए बेहद अहम है। यह माओवादियों के लिए ज्यादा अहम इसलिए भी है, क्योंकि वे माओ जे दुंग के विचारों को मानने का दावा करते हैं, जबकि खुद माओ के एक अहम सिद्धांत से यह सवाल पैदा होता है। माओ ने जनता के भीतर के अंतर्विरोधों से निपटने का राजनीतिक सिद्धांत दिया। इस सिद्धांत में ‘जनता’ और ‘दुश्मन’ की पहचान पर खास जोर है। माओ ने कहा कि ‘जनता’ और ‘दुश्मन’ की परिभाषा ठोस हालात के साथ बदलती रहती है। जो तबके ‘जनता’ की परिभाषा के तहत आएं, उनमें व्यापक एकता और ‘दुश्मन’ के खिलाफ उनकी गोलबंदी संघर्ष की सबसे सही रणनीति है। यहां गौरतलब यह है कि ‘जनता’ के भीतर भी अंतर्विरोध हमेशा मौजूद रहते हैं, लेकिन देखने की बात यह होती है कि कब कौन सा अंतर्विरोध दोस्ताना है और कौन सा अंतर्विरोध दुश्मनी की परिभाषा में पहुंच गया है।
वाल है कि क्या माओवादी, दूसरे नक्सलवादी संगठन औऱ गैर मार्क्सवादी-लेनिनवादी जन संगठन इस सिद्धांत के मुताबिक अपनी रणनीति बना रहे हैं? अगर बना रहे हैं तो क्या यह मुमकिन है कि संसदीय राजनीति में भाग लेने वाले सभी दलों को ‘दुश्मन’ की परिभाषा में शामिल कर दिया जाए? जिस वक्त काउंटर रिवोल्यूशन की ताकतें संसदीय जनतंत्र से हासिल उपलब्धियों को नाकाम करने की कोशिश में हैं और सदियों के रूढ़िवाद एवं शोषक व्यवस्था को फिर से कायम के लिए प्रतिक्रियावादी ताकतों ने सांप्रदायिक-फासीवाद का रास्ता अख्तियार कर रखा है, उस समय अपने पॉकेट्स में सिमटी और व्यापक रूप से आम जन पर कोई प्रभाव न रखने वाली ताकतों का बाकी सभी राजनीतिक शक्तियों को जन-विरोधी बता देना आखिर सामाजिक अंतर्विरोधों की कैसी समझ को जाहिर करता है? इसे सिर्फ दुर्भाग्य कहा जा सकता है कि जो ताकतें अपने को क्रांतिकारी मानती हैं, उनका पहला दुश्मन सांप्रदायिक फासीवाद नहीं, बल्कि मुख्यधारा की वामपंथी पार्टियां हों। इसे संकुचित सोच का ही नमूना कहा जा सकता है कि मुख्यधारा राजनीति में मौजूद वामपंथ को ये ताकतें अपना दुश्मन समझें और इस वामपंथ की ऐतिहासिक भूमिका और महत्त्व को नजरअंदाज करें। समाज के विकासक्रम के स्तर को बगैर समझे अति या उग्र वामपंथ का क्या नतीजा हो सकता है और उससे समाज को कितना फ़ायदा हो सकता है, यह ऐसी सभी ताकतों के लिए आज विचार का बेहद प्रासंगिक प्रश्न है। इस बिंदु पर इन सभी ताकतों के लिए सोच के उद्धार की जरूरत एक बार फिर खुद जाहिर हो जाती है।
भारत के उग्र वामपंथी यहां पर नेपाल के माओवादियों से कुछ सबक जरूर ले सकते हैं। प्रचंड और उनके साथी कॉमरेड्स को इस बात का श्रेय जरूर दिया जाना चाहिए कि समय के मुताबिक उन्होंने सोच के उद्धार का परिचय दिया, एवं ‘जनता’ और ‘दुश्मन’ की सही समझ विकसित की। इसका परिणाम यह हुआ कि नेपाल के सामाजिक और राजनीतिक विकासक्रम में उन्होंने अपनी ऐतिहासिक भूमिका बनाई है। नेपाल के माओवादियों ने राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के सिद्धांत को स्वीकार किया और गठबंधन की समय एवं स्थान के उपयुक्त रणनीति अपनाई। क्या भारतीय माओवादी इस प्रयोग को भी भटकाव और संशोधनवाद कह कर खारिज कर देंगे? यहां गौरतलब है कि नेपाली माओवादियों ने वैसी संसदीय व्यवस्था की स्थापना के लिए अपने विचार और रणनीति में बदलाव किया, जो भारत में आज काफी हद तक अपनी जड़ें जमा चुकी है।
हमारे संसदीय लोकतंत्र में सभी तबकों का समान प्रतिनिधित्व नहीं है, यह बात सच है। बल्कि पैसा और सामाजिक विशेषाधिकारों का शिकंजा इस लोकतांत्रिक व्यवस्था पर भी कसा हुआ है, यह बात बेहिचक कही जा सकती है। संसद को शासक तबकों की आपसी मुर्गा लड़ाई का मंच कहने के पीछे भी कुछ सच्चाई हो सकती है। लेकिन ये आलोचनाएं ही पूरा सच हैं, किसी विवेकशील व्यक्ति या संगठन के लिए यह मानना शायद मुमकिन नहीं है। संसदीय लोकतंत्र का पिछले साठ साल का प्रयोग भारतीय व्यवस्था में भारी उथल-पुथल की वजह बना है। एक व्यक्ति एक वोट, एक वोट एक मूल्य का जो सिद्धांत भारतीय संविधान में अपनाया गया, वह सदियों से दबे और मूक समूहों में जागरूकता एक बड़ा हथियार साबित हुआ है। माओवादी या कोई भी दूसरी विचारधारा अगर इस परिघटना को उसके सही परिप्रेक्ष्य में नहीं देख पाती है, तो यह उसके नजरिए का दोष ही माना जाएगा।
दरअसल, आज सबसे बड़ी चुनौती इस लोकतांत्रिक प्रयोग से हासिल उपलब्धियों को बचाने और इस प्रयोग को आगे बढ़ाने की है। ऊपर जिस काउंटर रिवोल्यूशन का जिक्र किया गया है, उसे इसी प्रक्रिया को पलटने की एक कोशिश के बतौर देखा जा सकता है। इस लिहाज से तमाम लोकतांत्रिक, या अगर मार्क्सवादी-लेनिनवादी शब्दावली में कहें तो जनवादी ताकतों का आज यह कर्त्तव्य है कि वे इस मकसद के लिए एकजुट रणनीति अपनाएं। इस रणनीति का सबसे पहला कदम संसद की संवैधानिक हैसियत पर जोर है। इस हैसियत पर न्यायपालिका, और कुछ संवैधानिक संस्थाओं की तरफ से हमले लगातार तेज होते जा रहे हैं। इस प्रति-क्रांति को रोकने के लिए सभी वामपंथी और लोकतांत्रिक शक्तियों की साझा ताकत की जरूरत है।
लेकिन माओवादियों की मौजूदा सोच के साथ मुश्किल यह है कि वह मौजूदा पूरी व्यवस्था को खारिज कर चलती है। उसमें लोकतांत्रिक प्रयोगों से हासिल हुई कामयाबियां कोई मायने नहीं रखतीं। दरअसल, इस सोच में वैसी हर व्यवस्था दुश्मन है, जिसका संचालन खुद उनके हाथों में न हो। बल्कि जो लोग वामपंथ की बात करते हुए संसदीय व्यवस्था का हिस्सा हैं, वे इस सोच में ज्यादा बड़े दुश्मन हैं। इसीलिए सोच की इस धारा से कुछ सवाल जरूर पूछे जाने चाहिए। पहला, यह कि मान लिया जाए कि अगर मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी वर्ग-शत्रु हैं औऱ कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी में कोई फर्क नहीं है, तो माओवादियों के पास सांप्रदायिक फासीवाद को रोकने का फौरी विकल्प क्या है? या जब तक माओवादी सफल नहीं हो जाते तब तक देश को सांप्रदायिक फासीवाद को झेलने के लिए तैयार रहना चाहिए? अगर यह मान लिया जाए कि माकपा और दूसरे वामपंथी दल क्रांति के रास्ते में बाधा हैं, तो प्रश्न यह है कि मौजूदा व्यवस्था के भीतर क्या जनता के न्यूनतम हितों की वकालत की कोई गुंजाइश है औऱ अगर है, तो वह कौन कर सकता है?
जादी के बाद जवाहर लाल नेहरू के नेतृत्व में भारत लोकतंत्र, संघवाद और सामाजिक न्याय के जिस रास्ते पर चला, जाहिर है माओवादी उसे फर्जी मानते हैं। राष्ट्र निर्माण की जिस प्रक्रिया से देश गुजरा, और जिस मकसद को पूरा कर पाने में अभी भी कुछ मुश्किलें हैं, माओवादी उसे भारतीय साम्राज्यवाद की मिसाल मानते हैं। उनके पास भारत में राष्ट्रीयता के सवाल का अपना सिद्धांत है, जिसके तहत भारतीय राज्यों को भारतीय संघ से अलग होने का पूरा हक है, और जहां इस कथित हक के लिए लड़ाई चल रही है, वह एक जनवादी लड़ाई है। नक्सलवादियों के एक गुट ने पंजाब के खालिस्तानी आतंकवाद को भी जनवादी लड़ाई की श्रेणी में रखा था। लेकिन सवाल है कि क्या ऐसे संघर्षों को चलाने वाली ताकतें उसी न्याय भावना से प्रेरित रही हैं, जो मार्क्सवाद-लेनिनवाद-माओ की विचारधारा का मकसद है? अक्सर यह देखा गया है कि ऐसी लड़ाइयों को आगे बढ़ाने वाली ताकतें अपने नजरिए में प्रतिक्रियावादी, संकीर्ण और कई मौकों पर धार्मिक कट्टरपंथी रही हैं। ऐसी ताकतों की लड़ाई का सिर्फ इसलिए समर्थन कि उससे भारतीय राज्य को तोड़ा जा सकता है, कैसी क्रांतिकारिता है, इस सवाल पर अब सभी लोकतांत्रिक शक्तियों को जरूर विचार करना चाहिए।
दरअसल, समस्या है ठोस ऐतिहासिक नजरिए का अभाव। जिस समाज का हम हिस्सा हैं, वह विकास के किन दौर से गुजरा है, वहां किस तरह की शक्तियां सक्रिय हैं, उनमें कौन सी शक्तियां विकास और प्रगति में सहयोगी और कौन सी विरोधी या अड़चन हैं, इसकी पहचान सिर्फ ऐसे ही नजरिए से की जा सकती है। भारतीय राज्य का अगर वर्ग विश्लेषण किया जाए तो इस पर पूंजीवाद का शिकंजा जरूर नजर आएगा। इस पर सामंती प्रभाव के अवशेष भी देखे जा सकते हैं। चूंकि पूंजीवाद आज के दौर में वैश्विक रूप ले रहा है, इसलिए भारतीय राज्य पर अंतरराष्ट्रीय या बहुराष्ट्रीय पूंजी का प्रभाव भी देखा जा सकता है। लेकिन साथ ही इस पर नई उभर रही सामाजिक शक्तियों का प्रभाव भी है, जिनकी वजह से शोषित और वंचित तबकों को अपने हक की लड़ाई को आगे बढ़ाने में मदद मिल रही है। विकासक्रम के मौजूदा चरण में भारतीय राज्य को पूरी तरह जन विरोधी घोषित कर इसके विनाश का आह्वान दरअसल एक ऐसी आपदा को आमंत्रण है, जिसका सबसे बुरा परिणाम गरीब तबकों को ही भुगतना होगा।
रीब और वंचित तबकों के लिए आज यह आवश्यक है, भारत का जो विचार गांधी-नेहरू औऱ वामपंथ के विमर्श से लोकप्रिय हुआ, नागरिकों के बुनियादी अधिकार, सामाजिक न्याय और प्रगति जिसकी आत्मा हैं, उसकी रक्षा की जाए और उस सपने को वास्तव में साकार करने के संघर्ष का हिस्सा बना जाए। इस भारत के लिए निसंदेह आज सबसे बड़ा खतरा सांप्रदायिक फासीवाद से है, लेकिन नव-उदारवादी आर्थिक नीतियां भी इसके लिए एक बड़ी चुनौती बन गई हैं। इन दोनों से फौरी लड़ाई की रणनीति और उस पर सभी प्रगतिशील ताकतों की एकता आज ऐतिहासिक जरूरत है। व्यवस्था में आमूल परिवर्तन क्रांतिकारी शक्तियों का अंतिम लक्ष्य जरूर बना रहे, लेकिन उन्हें स्वतंत्रता आंदोलन में विकसित हुए भारत के विचार यानी आइडिया ऑफ इंडिया की रक्षा को अपना फौरी लक्ष्य जरूर बनाना चाहिए। इस लक्ष्य को पाने में चरमपंथ शायद ज्यादा सहायक नहीं हो सकता।
गर पिछले साठ साल की भारत की यात्रा पर गौर करें तो सामाजिक परिवर्तन की कई परिघटनाएं रेखांकित की जा सकती हैं। तमिलनाडु में द्रविड़ आंदोलन ने पिछली सदी में ब्राह्मणवाद की जड़ें हिला दीं और आज कम से कम वहां राजनीति में ब्राह्मणवादी ताकतें अपने दोबारा उभार का सपना नहीं देख सकतीं। उत्तर भारत में लोहियावादी सोशलिस्ट संगठनों ने अन्य पिछड़ी जातियों के लिए आरक्षण की जो लड़ाई लड़ी, उसका नतीजा १९९० के दशक में सामने आया। अब उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में सवर्ण जातियों का दबदबा राजसत्ता पर काफी कमजोर हो गया है। डॉ. भीमराव अंबेडकर भले अपने जीवन काल में दलितों का उत्थान नहीं देख सके, लेकिन कांशीराम और मायावती ने उनके कुछ विचारों को आज एक राजनीतिक यथार्थ में परिवर्तित कर दिया है। जिन दलित जातियों को सदियों तक समाज से बाहर रखा गया, जिनके सम्मान और बुनियादी अधिकारों का हर कदम पर उल्लंघन हुआ, वो अब देश की राजनीति में एक महत्त्वपूर्ण शक्ति के रूप में उभर रही हैं। भारतीय संविधान को बनाने में डॉ. अंबेडकर ने जो खास भूमिका निभाई और जिन सिद्धांतों को उनकी कोशिशों की वजह से इसमें जगह मिली, भले देर से ही सही, लेकिन अब उनका असर देश की राजनीति और समाज पर नजर आने लगा है। दलित और पिछड़ी जातियों का राजनीतिक और सामाजिक उभार आजादी के बाद के भारत की शायद सबसे दूरगामी महत्त्व की परिघटना है। लेकिन यह इसीलिए मुमकिन हो सका कि देश के एकीकरण की प्रक्रिया ने एक ठोस रूप ग्रहण किया और आर्थिक विकास का एक रास्ता तैयार किया जा सका। इन सकारात्मक घटनाओं को खारिज करना वस्तुस्थिति को नकारना है। यह कम से कम मार्क्सवादी या विवेकशील नजरिया नहीं हो सकता।
व्यवस्था में न्याय, सबका हित और लोकतंत्र सबसे ऊपर हो, इसे आज सुनिश्चित किए जाने की आवश्यकता है। इन उद्देश्यों को कैसे पाया जाए, प्रगति विरोधी या काउंटर रिवोल्यूशन की ताकतों को कैसे परास्त किया जाए, सभी क्रांतिकारी, प्रगतिशील और लोकतांत्रिक ताकतों की आज यही सबसे पहली चिंता होनी चाहिए। और अगर यह चिंता है तो इन ताकतों के बीच आज व्यापक संवाद की जरूरत है। यह संवाद सभी वामपंथी और जनता के हितों की बात करने वाली ताकतों में बनना चाहिए। इन ताकतों में मतभेद जरूर बने रहेंगे, अगर कोई नंदीग्राम होता है तो उस पर तीखी बहस और विरोध भी हो सकता है, लेकिन ऐसे मतभेद, विरोध या बहस दोस्ताना दायरे में रहने चाहिए। नंदीग्राम जैसी घटनाएं एक वामपंथी ताकत पर डंडा बरसाने का बहाना नहीं बनना चाहिए।
अगर लोकतंत्र के दूरगामी हित के नजरिए से देखें तो फिलहाल सबसे दुर्भाग्य की बात यही है कि जो भी ताकतें व्यापक वाम और जनवादी दायरे का हिस्सा हैं, उनमें सबसे ज्यादा गुस्सा और लड़ने का जज्बा इसी दायरे के भीतर की ताकतों से है। और जो ताकत जितनी छोटी है, उसका नजरिया भी उतना ही छोटा है। अपनी अलग पहचान जताने का रुझान उनमें इतना बलवती दिखता है कि वे यह को भूल जाती हैं कि उनका बुनियादी मकसद क्या है, इस मकसद को पाने के विभिन्न चरण क्या हैं और इस संघर्ष में कौन दोस्त और कौन दुश्मन है।
स गतिरोध को तोड़ने में परिवर्तन की दो धाराएं आज बहुत खास भूमिका निभा सकती हैं। इसमें एक मुख्यधारा का वामपंथ है और दूसरा माओवादी हैं। हालांकि मौजूदा हालात के बीच यह दिवास्वप्न या महज सदिच्छा लग सकती है, इसके बावजूद यह सवाल चूंकि महत्त्वपूर्ण है, इसलिए इस पर विचार भी जरूर होना चाहिए कि क्या मुख्यधारा के वामपंथी दल माओवादियों को भटके कार्यकर्ता मानने के बजाय उनकी उग्रता के वास्तविक संदर्भ पर गौर कर सकते हैं और क्या माओवादी मुख्यधारा की वामपंथी पार्टियों को दुश्मन की श्रेणी में रखने की सोच से उबर सकते हैं? अगर यह मुमकिन हो सके तो एक ऐसे संवाद की शुरुआत हो सकती है, जो काफी आगे तक जा सकती है औऱ आखिरकार इतिहास के इस मुकाम पर वंचित समूहों के हितों से जुड़ी सभी ताकतों के बीच एक पुल की बुनियाद साबित हो सकती है। अगर ऐसी सभी ताकतें इसी मौके पर अपना अंतिम लक्ष्य हासिल कर लेने की अयथार्थ मानसिकता से निकल सकें तो यह जरूर मुमकिन हो सकता है। इस रास्ते में माओ का जनता के भीतर के अंतर्विरोधों को हल करने का सिद्धांत इन सभी ताकतों का सबसे कारगर औजार बन सकता है। अगर इस सिद्धांत पर सभी वामपंथी, लोकतांत्रिक औऱ प्रगतिशील ताकतें ध्यान दें तो निसंदेह एक नव-वामपंथ का उदय हो सकता है, जिसकी न सिर्फ इस देश बल्कि दुनिया को आज सबसे ज्यादा जरूरत है।

No comments: